UPTET Admit card and Important Instruction for TET Examination 2014 in Hindi

कार्यालय सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उ0प्र0 एलनगंज, इलाहाबाद 
OFFICE OF THE SECRETARY EXAMINATION REGULATORY AUTHORITY U.P. ALLENGANJ, ALLAHABAD 
शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP-T.E.T) 2013- 14 ( उच्च प्राथमिक स्तर हेतु ) / प्राथमिक स्तर
1. परीक्षा हेतु प्रवेश पत्र में उल्लिखित केन्द्र पर परीक्षा प्रारम्भ होने से 30 मिनट पूर्व पहुंचना अनिवार्य है परीक्षा प्रारम्भ होने के 10 मिनट बाद परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी।
 2. परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश पत्र लाना अनिवार्य है। बिना प्रवेश पत्र के परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नही दी जायेगी।
 3. प्रवेश पत्र के अतिरिक्त अन्य कोई पत्रादि, किताबे, नोट बुक, कैलकुलेटर, मोबाइल या कोई अन्य यांत्रिक एवं इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस परीक्षा कक्ष में ले जाने की अनुमति नहीं है।
 4. अनुचित साधन अपनाने या अपनाने का प्रयास करने पर आपको परीक्षा से वंचित करते हुए आपके विरूद्व विधिक कार्यवाही की जायेगी।
 5. परीक्षा समाप्त हो जाने के उपरांत कक्ष निरीक्षक को ओ0एम0आर0 शीट जमा करने के बाद कक्ष निरीक्षक की अनुमति से ही परीक्षा कक्ष एवं परीक्षा केन्द्र से बाहर जाने की अनुमति होगी।
Question paper pattern for UPTET primary and Upper Primary level
 6. प्राथमिक स्तर एवं उच्च प्राथमिक स्तर की पात्रता परीक्षा के समस्त प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। उच्च प्राथमिक स्तर पर भाग-1 से भाग-3 तक के प्रश्न सभी अभ्यर्थियों के लिये अनिवार्य है और भाग-IV के प्रश्न विषय विशेष से  सम्बन्धित होंगे। गणित एवं विज्ञान विषय के अभ्यर्थियों को ‘भाग (IV) ‘क’ तथा अन्य सभी अभ्यर्थियों को ‘भाग (IV) ‘ख’ के प्रश्नों को हल करना होगा।
 7. प्राथमिक स्त‍र भाषा एवं उच्च प्राथमिक स्तर भाषा के अभ्यर्थियों के लिए सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। अभ्यर्थी द्वारा आवेदन पत्र में उल्लिखित भाषा - अंग्रेज़ी संस्कृत या उर्दू में से किसी एक भाषा के प्रश्न हल करना होगा|
 8. बहुविकल्पीय प्रश्न के उत्तर हेतु ओ0एम0आर0 शीट पर निर्धारित कॉलम में दिये गये गोले को काले बाल प्वाइन्ट पेन से काला करें। अन्य किसी रंग की स्याही के पेन तथा पेन्सिल का कदापि प्रयोग न करे।
 9. ओ0एम0आर0 शीट में ओवरराइटिंग/कटिंग करने पर/एक से अधिक घेरे को काला करने पर/किसी घेरे को पूरा काला न करने पर/घेरे पर कोई अन्य निशान बनाने पर या सफेदा लगाने पर मूल्यांकन नहीं होगा।
 10. ओ0एम0आर0 शीट में निधार्रित स्थान पर हल किये गये प्रश्नों की संख्या शब्दों तथा अंको में अवश्य उल्लिखित की जाये।
 11. उत्तर पत्रक ओ0एम0आर0 शीट को मोडे नही और न ही उस पर कोई रफ कार्य करें।
 12. टेस्ट बुकलेट प्राप्त होने के बाद तत्काल उसके सभी पेजों की जांच कर लें। यदि कोई पेज कम/अपूर्ण है तो उसकी सूचना तत्काल कक्ष निरीक्षक को दें। यदि बाद में बुकलेट में कोई पेज कम पाया जाता है तो आपको उत्तरदायी मानते हुए वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।
 13. अभ्यर्थी अनिवार्य रूप से OMR शीट (उत्तर पत्रक) में निर्धारित स्थान पर अनुक्रमांक, प्रश्न पुस्तिका नुम्बर, प्रश्न पुस्तिका सीरीज़ व भाषा विकल्प को लिखें और सम्बंधित गोले को रंगे, अन्यथा OMR मूल्यांकन सम्भव न होगा
 14. दृष्टिबाधिक अभ्‍यर्थी अपने साथ श्रुतलेखक ला सकते है जिसकी शैक्षिक योग्‍यता इण्‍टर तक हो। जिसका शपथ पत्र प्रमाण पत्र साथ लायें। 
http://upbasiceduboard.gov.in/TET_AdmitCard/registered.aspx?a=g

Comments